क्या आपका फोन आपको कैंसर देगा? यहाँ फोन की विकिरण उर्फ ​​SAR Value की जांच करने का तरीका बताया गया है.

अमेरिका में संघीय संचार आयोग (FCC) ने फोन के लिए SAR स्तर 1.6 W / Kg निर्धारित किया है और भारत में भी इसी माप का अनुसरण किया जाता है। इसका मतलब है कि 1.6W / किग्रा से नीचे के फोन अच्छे माने जाते हैं।

क्या फोन और विशेष रूप से स्मार्टफोन कैंसर का कारण बनते हैं? तो, संकेत है कि वे नहीं हैं। अधिकांश शोध जो अब तक किए गए हैं, संकेत देते हैं कि फोन रेडियो तरंगों के कारण विकिरण का उत्सर्जन करते हैं लेकिन यह डीएनए को नुकसान पहुंचाने के लिए पर्याप्त मजबूत नहीं है। लेकिन उस कहा के साथ, स्मार्टफ़ोन और कैंसर के बारे में वर्तमान ज्ञान इस तथ्य पर आधारित है कि अभी तक कैंसर स्मार्टफ़ोन के बीच अभी तक कोई सीधा लिंक नहीं मिला है। फिर भी। यह प्रमुख शब्द है। यह ज्ञात है कि फोन कार्सिनोजेनिक हैं। यह सिर्फ इतना है कि उनमें से विकिरण डीएनए को भूनने के लिए पर्याप्त मजबूत नहीं है।

हालांकि, अहम सवाल यह है कि अब आपके फोन से निकलने वाला रेडिएशन कितना मजबूत है। प्रत्येक इलेक्ट्रॉनिक उपकरण कुछ REMS के आसपास गैर-आयनीकरण विकिरण की एक छोटी मात्रा का उत्सर्जन करता है और एक विशिष्ट समय अवधि के बीच शरीर द्वारा अवशोषित राशि को SAR मान यानी विशिष्ट अवशोषण दर (SAR) के रूप में जाना जाता है। सरल शब्दों में अगर आप जानना चाहते हैं कि आपका फोन कितना रेडिएशन डाल रहा है, तो आपको इसके SAR मान का पता लगाना होगा।


SAR क्या है?

जब विद्युत चुम्बकीय तरंगें प्राप्त होती हैं और संचारित होती हैं तो कुछ प्रतिशत का नुकसान होता है और विद्युत चुम्बकीय तरंगों का यह खोया प्रतिशत इसके आस-पास के ऊतकों द्वारा अवशोषित हो जाता है। SAR Value वह दर है जिस पर शरीर इस खोई हुई विद्युत चुम्बकीय तरंगों को अवशोषित करता है। वायरलेस नेटवर्क पर काम करने के लिए फ़ोन में रेडियो ट्रांसमीटर और रिसीवर होता है। इसलिए वे रेडियो तरंगों का उत्सर्जन करते हैं, जो कैंसरकारी हैं। हालांकि जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, इन रेडियो तरंगों की तीव्रता उन्हें हानिरहित बनाती है।

अमेरिका में संघीय संचार आयोग (FCC) ने फोन के लिए SAR स्तर 1.6 W / Kg निर्धारित किया है और भारत में भी इसी माप का अनुसरण किया जाता है। इसका मतलब है कि 1.6W / किग्रा से नीचे के फोन अच्छे माने जाते हैं।


अपने फ़ोन के SAR मान की जाँच कैसे करें?

एसएआर मूल्य को मापने के लिए, किसी को अपने सेल फोन की पैकेजिंग के पीछे देखना चाहिए। वहां इसका उल्लेख है। यह आपके फोन निर्माता की वेबसाइट पर उल्लिखित कई मामलों में भी है। आजकल उपयोगकर्ता अपने फोन के एसएआर मूल्य को अपने मोबाइल फोन के निर्माता की वेबसाइट पर देख सकते हैं क्योंकि मोबाइल फोन के एसएआर मूल्य का उल्लेख करना अनिवार्य है।

लेकिन यह बोझिल हो सकता है। तो एक और तरीका है, बहुत आसान तरीका है। हालांकि यह केवल एंड्रॉइड फोन पर काम करता है।

  • अपने फोन पर डायलर या फोन ऐप खोलें।
  • अब अपने फोन में * # 07 # डायल करें। यह आपको निर्माता द्वारा निर्दिष्ट के रूप में आपके डिवाइस का एसएआर माप दिखाएगा।


तो SAR कितना बेहतर है?

लोअर बेहतर है, हालांकि जैसा कि अमेरिका में पहले एफसीसी ने नोट किया था कि एसएआर का स्तर 1.6 डब्ल्यू / किग्रा काफी अच्छा है। तो चिंता न करें अगर आपके फोन का एसएआर मूल्य 1.2 या ऐसा कुछ है, भले ही आजकल ज्यादातर फोन 0.5 से 0.6 की सीमा में हैं।

उसी समय, आप मोबाइल के साथ इयरफ़ोन का उपयोग करके एक्सपोज़र फोन विकिरण को सीमित कर सकते हैं जब आप मोबाइल उपकरणों के उपयोग को सीमित कर रहे हैं और सीमित कर रहे हैं। इसके अलावा, आमतौर पर बड़े ब्रांड कम SAR मान वाले फोन रखते हैं।