फल खाने का सही समय क्या है?


हम सभी मानते हैं कि फलों का सेवन एक अधूरा काम है जिसमें टुकड़ों को खरीदना, काटना और खाना शामिल है। लेकिन वास्तव में, लाभ लेने के लिए, आपको सही समय पर इसका सेवन करने की आवश्यकता है। सही समय पर फलों का सेवन करने से यह डिटॉक्सीफिकेशन प्रक्रिया को बढ़ावा देने और वजन घटाने और चयापचय प्रक्रिया को किक-स्टार्ट करने में मदद कर सकता है।


फल खाने का सबसे अच्छा समय कब है?

फलों में विभिन्न प्रकार के पोषक तत्व होते हैं जो विभिन्न प्रकार के रोगों और संक्रमणों से सुरक्षा प्रदान करते हैं, हृदय रोगों और उच्च रक्तचाप की संभावना को कम करते हैं। यदि आप फलों का सेवन बिना उचित ज्ञान के करते हैं, तो यह लाभ प्रदान करने के बजाय समस्याएं पैदा कर सकता है। इसलिए, आपको निम्नलिखित समय पर फल खाने की कोशिश करनी चाहिए।

  • सुबह खाली पेट: विशेषज्ञ हमेशा खाली पेट पर और भोजन के बीच में फलों का सेवन करने की सलाह देते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि इन समय के दौरान पाचन तेज गति से होता है और फलों के पाचन के लिए आवश्यक एंजाइम आसानी से तब निकलते हैं जब आप खाली पेट होते हैं। फल साधारण शर्करा में अधिक होते हैं जिन्हें शरीर द्वारा पूरी तरह से पचाने के लिए लंबे समय तक की आवश्यकता होती है। इस प्रकार, यदि आप खाली पेट फल खाते हैं, तो शरीर में सभी पोषक तत्व, चीनी और आहार फाइबर ठीक से संसाधित होते हैं। यह सुनिश्चित करता है कि फलों के सेवन से आपके शरीर को सही मात्रा में पोषण मिलता है।
  • कसरत से पहले और बाद में: फल खाने का एक और व्यवहार्य समय व्यायाम करने से पहले या बाद में है। वर्कआउट करने से ठीक पहले या तुरंत बाद आप अपनी पसंद के फल खाने के लिए स्वतंत्र हैं। शरीर आसानी से कसरत से पहले ऊर्जा निकालने के लिए फलों से प्राप्त शक्कर का उपयोग करेगा। यदि आप वर्कआउट सेशन के ठीक बाद फलों का सेवन करते हैं तो यह शरीर की ऊर्जा सामग्री को वापस भरने में भी मदद करता है।

फल खाना एक सरल प्रक्रिया है जो लाभ के एक मेजबान की पेशकश के लिए जाना जाता है। लेकिन फलों के उपभोग के समय के बारे में भी कई मिथ हैं, जिन्हें समाप्त करने की आवश्यकता है। ऐसा ही एक मिथ है कि यदि आप उच्च रक्त शर्करा से पीड़ित हैं, तो आपको भोजन से कम से कम एक से दो घंटे पहले फलों का सेवन करना चाहिए। मिथ के पीछे विचार यह है कि मधुमेह वाले लोगों में पाचन संबंधी समस्याएं होती हैं और अलग से फल खाने से पाचन में कुछ हद तक सुधार हो सकता है। लेकिन बयान के लिए कोई सहायक सबूत नहीं है।

तो, यह सलाह दी जाती है कि प्रोटीन युक्त भोजन के साथ नाश्ते के रूप में फल खाएं जो पाचन में सहायता कर सकते हैं। यह भी फायदेमंद है क्योंकि थोड़ी मात्रा में चीनी एक समय में अवशोषित हो जाती है जिससे रक्त शर्करा के स्तर में वृद्धि होती है। इन कुछ कारकों को ध्यान में रखते हुए, आप अपने दैनिक फलों के उपभोग का अधिकतम लाभ उठा सकते हैं। यदि आप किसी विशेष समस्या के बारे में चर्चा करना चाहते हैं, तो आप एक आयुर्वेद से परामर्श कर सकते हैं।



MD-Ayurveda, Kayachikitsa (Ayurvedic physician), BAMS, MD
[ Ayurvedic Doctor, Jammu  •  17years experience ]