Online पैसे कैसे कमाए ? - How to earn money online ?

हमारे जीवन के एक बड़े हिस्से को इंटरनेट पर ले जाने और प्रभावित करने के साथ, विशेष रूप से अब कोरोनोवायरस से निपटने के लिए घर और सामाजिक दूर की स्थितियों के काम के साथ, अधिक लोग अपने वित्तीय प्रवाह को बढ़ाने के लिए ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीकों की तलाश कर रहे हैं।

कमाई का पैसा आमतौर पर पारंपरिक 'ऑफ़लाइन' मार्ग से जुड़ा और प्रतिबंधित रहा है। इंटरनेट हमारे जीवन का एक बड़ा हिस्सा लेने के साथ, अधिक लोगों को माध्यमिक आय धाराओं के साथ, अपने वित्तीय प्रवाह को बढ़ाने के लिए ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीकों की तलाश कर रहा है।

आपको उस प्लेटफ़ॉर्म का ध्यान रखना चाहिए जिसे आप चुनते हैं। जबकि ऑनलाइन पैसा कमाने के कई तरीके हैं, इनमें से कुछ नकली हो सकते हैं। इसके अलावा, पैसे कमाने के लिए ऑनलाइन रास्ते का उपयोग करते समय एक बड़ी राशि जल्दी से अर्जित करने की अपेक्षा न करें।

घर पर अधिक समय या सामान्य रूप से अधिक खाली समय शामिल करने की स्थिति के साथ, शायद कुछ के लिए कम काम के घंटे, आप में से कुछ के हाथों पर कुछ खाली समय हो सकता है। यहां कुछ ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म, वेबसाइट और टूल दिए गए हैं जो आपको ऑनलाइन पैसे कमाने में मदद कर सकते हैं।


1. Freelancing - स्वतंत्र : 


फ्रीलांसिंग हमेशा ऑनलाइन पैसा कमाने का एक लोकप्रिय तरीका रहा है और इंटरनेट के पास कई विकल्प हैं। अलग-अलग कौशल वाले लोगों के लिए फ्रीलान्स कार्यों की पेशकश करने वाली कई वेबसाइटें हैं। आपको बस एक खाता बनाना है, लिस्टिंग के माध्यम से ब्राउज़ करना है, और उस कार्य के लिए आवेदन करना है जो आपको सूट करता है। कुछ वेबसाइटों को अपने कौशल के विवरण के साथ व्यक्तिगत सूची बनाने की भी आवश्यकता हो सकती है, ताकि इच्छुक ग्राहक आपसे सीधे संपर्क कर सकें। Outfiverr.com, upwork.com, freelancer.com, और worknhire.com कुछ वेबसाइटें हैं जो फ्रीलांस नौकरियां प्रदान करती हैं। आप इन वेबसाइट के माध्यम से $ 5 और $ 100 के बीच कहीं भी कमा सकते हैं।

लेकिन याद रखें, आपको दिए गए कार्य को सफलतापूर्वक पूरा करने के बाद ही भुगतान किया जाएगा और इसे आपके ग्राहक द्वारा अनुमोदित किया गया है। इसका मतलब यह भी हो सकता है कि काम को कई बार संशोधित किया जाए जब तक कि आपके ग्राहकों की आवश्यकताओं को पूरा नहीं किया जाता है। कुछ साइटें आपको एक पेपाल खाता ( PayPal  Account) स्थापित करने के लिए कह सकती हैं, क्योंकि अधिकांश ग्राहक इसके माध्यम से डिजिटल रूप से भुगतान करना पसंद करते हैं।



2. अपनी खुद की वेबसाइट शुरू करना :



किसी वेबसाइट को एक साथ रखने में आपकी मदद करने के लिए ऑनलाइन पर्याप्त सामग्री उपलब्ध है। इसमें डोमेन, टेम्प्लेट, लेआउट और आपकी वेबसाइट के लिए समग्र डिज़ाइन चुनना शामिल है। प्रासंगिक सामग्री के साथ आगंतुकों को सेवा देने के लिए तैयार होने के बाद, Google AdSense के लिए साइन अप करें, जो जब आपकी वेबसाइट पर दिखाई देता है और आगंतुकों द्वारा क्लिक किया जाता है, तो आप पैसा बनाने में मदद करते हैं। आपकी वेबसाइट पर जितना अधिक ट्रैफ़िक आएगा, उतनी ही अधिक कमाई की संभावना होगी।



3. Affiliate marketing - सहबद्ध विपणन :



एक बार जब आपकी वेबसाइट चल रही है, आप कंपनियों को अपनी साइट पर वेब लिंक डालने की अनुमति देकर संबद्ध विपणन का विकल्प चुन सकते हैं। यह सहजीवन साझेदारी की तरह है। जब आपकी साइट के आगंतुक इस तरह के लिंक पर क्लिक करके उत्पाद या सेवाएँ खरीदते हैं, तो आप इससे प्राप्त करते हैं।



4. Surveys, Searches and Reviews - सर्वेक्षण, खोज और समीक्षा :



ऑनलाइन सर्वेक्षण करने, ऑनलाइन खोज करने और उत्पादों पर समीक्षा लिखने के लिए कई वेबसाइटें पैसे दे रही हैं। क्रेडिट प्राप्त करने के लिए, किसी को उनके बैंकिंग विवरण सहित कुछ जानकारी का खुलासा करने की आवश्यकता होती है। यही कारण है कि आपको अत्यधिक सावधानी के साथ इस मार्ग का उपयोग करना चाहिए। उनमें से कुछ परियोजनाओं पर काम करने से पहले आपको उनके साथ पंजीकरण करने के लिए भी कह सकते हैं। इस तरह की परियोजनाओं में सबसे महत्वपूर्ण घड़ी उन वेबसाइटों से दूर रहना है जो पैसे की पेशकश करती हैं जो सच होने के लिए बहुत अच्छा है। वेबसाइट की प्रतिष्ठा का मूल्यांकन करते समय सावधान रहें क्योंकि उनमें से कई एक घोटाला हो सकता है। ज्यादातर साइटें चेक भुगतान की प्रतियों को दिखाने वाले व्यवसायों को बढ़ावा देती हैं जो शायद बिचौलियों को दी गई हैं।



5. Language Translating - भाषा का अनुवाद :

अंग्रेजी के अलावा किसी अन्य भाषा को जानने से आपको कुछ अतिरिक्त पैसे कमाने में मदद मिल सकती है। कई वेबसाइटें हैं जो अनुवाद परियोजनाओं की पेशकश करती हैं जिन्हें एक भाषा से दूसरे में दस्तावेज़ का अनुवाद करने की आवश्यकता होती है। इसमें स्पेनिश, फ्रेंच, अरब, जर्मन या अंग्रेजी से या किसी अन्य भाषा को शामिल किया जा सकता है।

बहुतों के लिए, यह कार्य को समय लेने वाला बना सकता है और इसलिए वे दुनिया भर में कहीं से भी ऑनलाइन उपलब्ध अनुवादकों को काम पर रखते हैं। कई वेबसाइट जैसे कि Freelancer.in, Fiverr.com, worknhire.com या Upwork.com आपको एक पेशेवर अनुवादक बनने के लिए एक मंच प्रदान करता है।

जिन लोगों के पास अपनी परियोजनाओं को पूरा करने के लिए ज्ञान या समय नहीं है, वे इन प्लेटफार्मों पर अपना काम करते हैं, जहां आप पंजीकरण कर सकते हैं और अनुवाद नौकरियों पर बोली लगाना शुरू कर सकते हैं और प्रति शब्द 1 रुपये से 5 रुपये की सीमा में भुगतान कर सकते हैं। यह कुछ भाषाओं के लिए 10 रुपये तक जा सकता है।



6. Online Tutoring - ऑनलाइन ट्यूशन :




यदि आप किसी विशेष विषय के विशेषज्ञ हैं, तो आप लोगों को ऑनलाइन ट्यूशन करके कमा सकते हैं। ऑनलाइन ट्यूशनिंग देश भर में सभी उम्र के छात्रों के साथ ऑनलाइन जुड़ने का साधन प्रदान करता है, उन विषयों में होमवर्क सहायता और ट्यूशन प्रदान करने के लिए जिनके लिए आपने विशेषज्ञता का प्रदर्शन किया है।

एक वेबसाइट पर Vedantu.com, MyPStreetTutor.com, BharatTutors.com, tutorindia.net एक ऑनलाइन ट्यूटर के रूप में एक प्रोफाइल बनाकर साइन अप कर सकते हैं और उन विषयों या कक्षाओं को सूचीबद्ध कर सकते हैं जिन्हें आप पढ़ाना चाहते हैं, आपको कितना अनुभव है, आपका क्या योग्यताएं हैं, आदि कुछ प्लेटफॉर्म ऑनलाइन ट्यूटर के रूप में काम करने के लिए लचीला और सुविधाजनक समय प्रदान कर सकते हैं।

अधिकांश प्लेटफ़ॉर्म इस प्रक्रिया का पालन करते हैं- वे आपसे एक सरल फ़ॉर्म भरकर आवेदन करने को कहते हैं, जिसके बाद एक शिक्षण डेमो को अपने विशेषज्ञों को देना होगा। एक बार चयनित होने के बाद, प्रलेखन और प्रोफ़ाइल निर्माण किया जाएगा, उसके बाद प्रशिक्षण और प्रेरण वेबिनार। एक बार जब आप वेबिनार में भाग लेते हैं, तो आपको एक शिक्षक के रूप में सूचीबद्ध किया जाएगा और आचरण करने के लिए आपके ऑनलाइन सत्र मिलेंगे। शुरुआती लगभग 200 रुपये प्रति घंटे कर सकते हैं, जो अनुभव और विशेषज्ञता हासिल करने के साथ 500 रुपये तक जा सकता है।



7. Social Media Management, Strategy - सोशल मीडिया प्रबंधन, रणनीति :



दोस्तों और अजनबियों के साथ बातचीत करने के अलावा, सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म जैसे फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और स्नैपचैट का इस्तेमाल पैसे कमाने के लिए किया जा सकता है। कंपनियां और ब्रांड अपने उत्पादों की लोकप्रियता को बढ़ाने के लिए सोशल मीडिया रणनीतिकारों का भुगतान करते हैं। चारों ओर बहुत सारी प्रतियोगिता और ऑनलाइन दर्शकों के ध्यान के समय में लगातार कमी के साथ, पोस्ट, वीडियो आदि बनाने के लिए रचनात्मकता आवश्यक है जो तेज़ी से वायरल हो सकते हैं और ब्रांड मूल्य को बढ़ा सकते हैं। याद रखें, प्रासंगिक रहने के लिए सोशल मीडिया को समर्पित समय और ऊर्जा की आवश्यकता होती है। इसलिए, आपको नियमित रूप से पोस्ट साझा करने और नियमित रूप से अपने अनुयायियों ( followers ) के साथ बातचीत करने की आवश्यकता है।



8. Content Writing - सामग्री लेखन :



ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म एक अच्छा शुरुआती बिंदु हो सकता है। लेखों की गुणवत्ता के आधार पर, किसी को भुगतान किया जाता है। एक के रूप में अच्छी तरह से विशिष्ट दिशा निर्देशों के साथ लेख पर काम करने के लिए कहा जा सकता है। अपनी विशेषज्ञता के क्षेत्र में एक आला विकसित करें और राजस्व प्रवाह बढ़ाने के लिए उस डोमेन में ताकत बनाएं।



9. Blogging - ब्लॉगिंग :

यह एक शौक, रुचि और जुनून के साथ शुरू होता है और जल्द ही ब्लॉगिंग कई ब्लॉगर्स के लिए एक कैरियर विकल्प बन जाता है। कई पूर्णकालिक ब्लॉगर हैं। ब्लॉग शुरू करने के दो तरीके हैं: आप या तो WordPress या Tumblr के माध्यम से एक ब्लॉग बना सकते हैं, जिसमें किसी निवेश की आवश्यकता नहीं है, या स्व-होस्ट किए गए ब्लॉग के लिए जाना है।

उत्तरार्द्ध के मामले में, आपको डोमेन नाम और सर्वर होस्टिंग स्थान पर पैसा लगाना और खर्च करना होगा, जिसकी कीमत आपको 3,000 रुपये से 5,000 रुपये प्रति वर्ष के बीच हो सकती है। स्व-होस्ट किए गए ब्लॉगों का एक अतिरिक्त लाभ है कि यह आपको अपनी वेबसाइट के तत्वों और कार्यक्षमता को अनुकूलित करने की अनुमति देता है। पूर्व के मामले में, आपको सेवा प्रदाता द्वारा उपलब्ध उपकरण और प्लग-इन के साथ शांति बनाने की आवश्यकता है।

आप विज्ञापनों, उत्पाद समीक्षाओं और इतने पर ब्लॉगों का मुद्रीकरण कर सकते हैं। लेकिन याद रखें, ब्लॉगिंग के जरिए कमाई करने में भी काफी समय और मेहनत लग सकती है। कुछ के लिए, यह वास्तव में ब्लॉगिंग के माध्यम से कमाने के लिए लंबे समय तक ले सकता है।



10. YouTube - यूट्यूब :



यदि आप ब्लॉग और सामग्री लेखन के माध्यम से अपने विचारों को नीचे लाने में सहज नहीं हैं, तो वीडियो प्रस्तुति बनाने के लिए अपने कैमरे का उपयोग करें। अपना YouTube चैनल बनाएं, वीडियो अपलोड करें और उन्हें मुद्रीकृत करना शुरू करें। एक श्रेणी या विषय चुनें जिसे आप वीडियो बनाना चाहते हैं और शुरू करना चाहते हैं, लेकिन सुनिश्चित करें कि यह एक ऐसा विषय है जो बहुत सारे लोगों को दिलचस्पी देगा। कुकिंग शो से लेकर राजनीतिक बहस तक सब कुछ YouTube पर कई लेने वाले पा सकते हैं। आपको एक YouTube चैनल बनाना होगा, जो एक ब्लॉग के समान मॉडल पर काम करता है। जैसे-जैसे आप अपने चैनल को लोकप्रिय बनाते हैं और ग्राहकों की संख्या बढ़ती है, वैसे-वैसे आपकी कमाई की संभावना भी बढ़ जाएगी। हर एक हजार विचारों पर आधारित भुगतान प्राप्त होता है।



11. Selling Your Products Online - अपने उत्पादों को ऑनलाइन बेचना :



यदि आप उत्पादों को ऑनलाइन बेचना चाहते हैं, तो आप अपनी खुद की वेबसाइट बनाकर कर सकते हैं। चूंकि इस बाजार में पहले से ही खानपान के लिए बहुत सारी प्रतिस्पर्धा और कई मौजूदा वेबसाइटें हैं, उत्पादों के संदर्भ में एक जगह बनाने की कोशिश पर विचार किया जा सकता है। या, आप बेचने के लिए Amazon, Flipkart जैसे प्लेटफार्म का उपयोग कर सकते हैं। सहबद्ध विपणन (Affiliate marketing) के माध्यम से पहुंच और दृश्यता में वृद्धि हो सकती है।



12. PTC Sites ( paid-to-click ) :



कई वेबसाइटें विज्ञापनों पर क्लिक करके पैसे कमाती हैं (न्यूनतम स्तर की कमाई के बाद)। इसलिए, उन्हें पेड-टू-क्लिक (PTC) साइट्स कहा जाता है। एक परियोजना शुरू होने से पहले पंजीकृत होना पड़ता है। ये सभी साइटें वास्तविक नहीं हो सकती हैं, इसलिए सावधान रहें। कोई भी दोस्तों को संदर्भित कर सकता है और इस प्रक्रिया में पैसा कमा सकता है। कुछ ऐसी साइट हैं ClixSense.com, BuxP और NeoBux ऐसी कुछ PTC साइट्स हैं।



13. Data Entry - डाटा प्रविष्टि :



यद्यपि इस कार्य की रेखा को स्वचालन से गंभीर रूप से खतरा है, फिर भी भारत में अभी भी बहुत से डेटा प्रविष्टि कार्य उपलब्ध हैं। यह एक सबसे आसान काम है जिसे आप ऑनलाइन कर सकते हैं, और इसके लिए किसी विशेष कौशल की आवश्यकता नहीं है। आपके पास बस एक कंप्यूटर, इंटरनेट कनेक्शन, तेज़ टाइपिंग कौशल और विवरणों पर ध्यान देने की क्षमता होनी चाहिए। अधिकांश फ्रीलांसिंग वेबसाइट इन नौकरियों को सूचीबद्ध करती हैं, और आप उनमें से किसी पर भी साइन कर सकते हैं 300 रुपये से 1,500 रुपये प्रति घंटे की कमाई।



Follows us on Facebook : 👉👉 My Easy Life Hacks