आपके मूत्र का रंग आपके स्वास्थ्य के बारे में क्या बताता हैं, जानिए

जैसा कि आप स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं से मूत्र के नमूने के लिए पूछ सकते हैं, आपका मूत्र आपके स्वास्थ्य के बारे में कई सुराग रखता है। इनमें से कुछ सुराग- जैसे कि आपके मूत्र में बैक्टीरिया, ग्लूकोज, ड्रग्स या रक्त कोशिकाएं - केवल एक यूरिनलिसिस के माध्यम से खोजे जा सकते हैं, जो केवल आपका डॉक्टर ही कर सकता है। लेकिन कुछ संकेत हैं जो आप अपने लिए देख सकते हैं जब भी आप बाथरूम में जाते हैं।

आपके मूत्र का रंग, पारदर्शिता और आवृत्ति सभी आपकी भलाई में अंतर्दृष्टि प्रदान करते हैं। पता करें कि आपका मूत्र आपके स्वास्थ्य के बारे में क्या कहता है।

मूत्र के कई अलग-अलग रंग हो सकते हैं, कहीं भी स्पष्ट से हरे रंग में। यह पूरे दिन में बदल सकता है। हल्के, सामान्य मूत्र के रंग हाइड्रेशन के विभिन्न स्तरों का संकेत देते हैं। गहरे रंग के मूत्र कुछ दवाओं के कारण हो सकते हैं, लेकिन यह भी संकेत कर सकते हैं कि कुछ सही नहीं है, चाहे वह निर्जलीकरण (डिहाइड्रेशन) हो या बहुत गंभीर हो। विभिन्न मूत्र रंगों में शामिल हैं:

  • पारदर्शी: स्पष्ट मूत्र इंगित करता है कि आप बहुत अधिक पानी पी रहे हैं।
  • बहुत पीला या पुआल रंग: यह रंग सामान्य है और इंगित करता है कि आप पर्याप्त पानी पी रहे हैं।
  • पारदर्शी पीला: सामान्य, बस थोड़ा कम हाइड्रेटेड।
  • गहरा पीला: यह रंग सामान्य है, लेकिन आपको निर्जलीकरण की संभावना है।
  • एम्बर या शहद के रंग: आप कुछ हद तक निर्जलित हैं। अधिक पानी या एक मौखिक पुनर्जलीकरण समाधान आप किराने की दुकान या फार्मेसी में खरीद सकते हैं।
  • ब्राउनिश / भूरा: आप वास्तव में निर्जलित हो सकते हैं, या हो सकता है कि आपने कुछ खाद्य पदार्थ खाए हों, जैसे कि रबर्ब या फवा बीन्स। लीवर की बीमारी होने की भी संभावना है। यदि अधिक पानी पीने से समस्या दूर नहीं होती है, तो अपने डॉक्टर से बात करें।
  • लाल या गुलाबी: जब तक आप ऐसा खाना नहीं खा लेते, जो आपके पेशाब को लाल कर सकता है, जैसे कि बीट, यह आपके मूत्र में रक्त हो सकता है। घबराएं नहीं, बल्कि अपने डॉक्टर से बात करें। यह संभव है कि आपको मूत्र मार्ग में संक्रमण हो या कुछ और अधिक गंभीर हो, जैसे कि किडनी सिस्ट, किडनी स्टोन, किडनी रोग, एक ट्यूमर या आपके प्रोस्टेट (पुरुषों में) की समस्या। कुछ दवाएं आपके मूत्र को लाल कर सकती हैं।
  • नारंगी: आप निर्जलित हो सकते हैं, लेकिन नारंगी मूत्र आपके जिगर या पित्त नली के साथ एक समस्या का संकेत हो सकता है। यह भी एक दवा के रूप में सहज रूप में कुछ हो सकता है। चर्चा करने के लिए अपने डॉक्टर को बुलाएं।
  • नीला या हरा: यह काफी आश्चर्यचकित करने वाला हो सकता है, लेकिन यह गंभीर रूप से गंभीर नहीं है। इसका परिणाम फूड डाई या दवा से हो सकता है। आपके पास एक दुर्लभ वंशानुगत चयापचय स्थिति या मूत्र पथ के संक्रमण का एक मौका है। यदि आपको दर्द है या यदि यह दूर नहीं होता है, तो अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से संपर्क करें।
  • बहुत गहरा या काला: यह अधिक गंभीर है और तांबे या फिनोल विषाक्तता का संकेत दे सकता है, या यह कैंसर का संकेत दे सकता है। तुरंत अपने डॉक्टर को बुलाओ। यदि आप जहर या संदिग्ध कॉलिंग 911 या राष्ट्रीय टोल-फ्री ज़हर सहायता हॉटलाइन (1-800-222-1222) के बारे में जानते हैं।
  • दूधिया: बादलों वाला मूत्र मूत्र पथ के संक्रमण या गुर्दे की पथरी का संकेत दे सकता है। अपने चिकित्सक को बुलाओ अगर यह बनी रहती है या अगर आपको दर्द होता है।
  • झाग: यह संभावना तब होती है जब आपके पास एक पूर्ण मूत्राशय होता है और आपकी मूत्र धारा बहुत तेज होती है। जब तक यह बना रहता है, तब तक इसके बारे में पता नहीं चलता है कि यह आपके गुर्दे के साथ समस्या का संकेत दे सकता है। यदि ऐसा हो रहा है, तो अपने डॉक्टर को बुलाएं।


इन्हे भी जानिए : 

लगातार पेशाब आना

यदि आपको दिन में लगभग 4 से 8 बार से अधिक पेशाब करना है, तो इसे बार-बार पेशाब आना माना जाता है। यदि आपको अचानक, तत्काल बाथरूम जाने की आवश्यकता महसूस होती है, तो आपको ओवरएक्टिव ब्लैडर सिंड्रोम हो सकता है। यह सामान्य और गंभीर नहीं है, लेकिन परेशान हो सकता है। आपका डॉक्टर मदद करने में सक्षम हो सकता है। बार-बार पेशाब आने का एक और सामान्य कारण गर्भावस्था है, क्योंकि बच्चा भारी हो जाता है और मूत्राशय पर अधिक दबाव डालता है। यह गंभीर नहीं है; आपको बस इसका इंतजार करना होगा

बार-बार पेशाब आने के अन्य कारण भी होते हैं, जिनमें से कुछ गंभीर होते हैं। इसमें शामिल है:
  • मूत्र पथ के संक्रमण
  • मधुमेह
  • बढ़ा हुआ अग्रागम
  • योनि में सूजन
  • मूत्राशय का कैंसर या पेल्विक ट्यूमर
  • आघात

एक अप्रिय गंध के साथ मूत्र

यदि आप अच्छी तरह से हाइड्रेटेड हैं, तो अधिकांश समय, मूत्र में गंध नहीं होती है। यदि आप निर्जलित हो रहे हैं, तो आपका मूत्र अधिक केंद्रित होगा और इसमें अमोनिया जैसी गंध आ सकती है। कई लोगों के लिए, शतावरी खाने से उनके मूत्र से बदबू आती है। यह गंभीर नहीं है और यह अपने आप दूर हो जाएगा।

यदि आपका पेशाब लगातार खराब या चिपचिपा हो जाता है, तो आपके मूत्र में बैक्टीरिया हो सकते हैं या आपको यकृत की बीमारी हो सकती है। यदि आपके मूत्र में मीठी गंध आती है, तो आपको अनियंत्रित मधुमेह हो सकता है। यदि आप बाथरूम का उपयोग करते समय जलने का अनुभव करते हैं, या यदि आपको बुखार, ठंड लगना या आपके पीठ में दर्द के साथ-साथ दुर्गंधयुक्त पेशाब भी आता है, तो अपने डॉक्टर को फोन करें।





Credit  :  Ashley Festa
Source  : Cleveland Clinic.