एक अच्छे दिन की शुरुआत कैसे करे ?

 " स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मस्तिष्क का निवास होता है "


  • जरूरी है स्लीप हाईजीन

( रात को समय से सोना, सुबह समय पर जागना  )

स्लीप हाईजीन बहुत जरूरी है। इसका अर्थ है कि रात का भोजन जल्दी कर समय पर सो जाना। यदि समय पर सोएंगे तो नींद अपने आप ही सुबह खुल जाएगी। सोने से पहले पानी न पीएं क्योंकि यदि यूरिन के लिए उठना पड़ा तो नींद बाधित होगी। रात में अधिक कार्बोहाइड्रेट वाला भोजन न करें। हल्का व सुपाच्य भोजन लें। यदि आपको भी दिन में नींद आती है और रात में चैन की नींद नहीं आती तो डॉक्टर से परामर्श लें।



  • एक चम्मच अदरक और आंवला का रस पानी के साथ उबाल ले और इसमें स्वाद के लिए चाहे तो काला नमक या शहद मिलाकर दिन में 2‐3 बार पिये।
(यह रस रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने, आंखों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने, पाचन में सुधार और वजन घटाने में सहायता करने में मदद करेगा। यह नाराज़गी के लिए एक उपाय के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। आंवले का रस कई स्वास्थ्य समस्याओं के लिए एक उपाय के रूप में भी प्रयोग किया जाता है। यह पौष्टिक पेय विषाक्त पदार्थों से छुटकारा पाने और जिगर की समस्याओं में मदद करता है। )



  • अपने दैनिक आहार में पोषक तत्वों को शामिल करे, इसके लिए आप हरी सब्जियां, सलाद, फिलयाँ, अंडे, नट्स, ड्राई फ्रूट्स, अंकुरित अनाज और लो फैट वाले डेयरी प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करे।


  • प्रतिदिन व्यायाम और एक्सरसाइज करे इसके लिए आपको योगा, एरोबिक्स, स्विमिंग जॉिगंग व साइकिलिंग करना चािहए ।



  • पानी की कमी न होने दे इसके लिए आप पर्याप्त मात्रा में पानी पिये, रसेदार फल और सब्जियों के रस का सेवन भी पानी की  कमी को पूरा करता है।