ब्लड कैंसर के कारण और जोखिम कारक

ब्लड कैंसर के कारण अभी भी स्पष्ट नहीं हैं, हालांकि, कुछ जोखिम कारक हैं जो ब्लड कैंसर से जुड़े हैं। ब्लड कैंसर के कारण आनुवांशिक हो सकते हैं।

लेख में ब्लड कैंसर के कारणों, जीवित रहने के अवसरों और प्रभावों के बारे में कुछ उपयोगी जानकारी है।



ब्लड कैंसर जोखिम कारक

  • धूम्रपान ( Smoking ) : यह ब्लड कैंसर के लिए एकमात्र पुष्टि जीवन शैली से संबंधित जोखिम कारक है। धूम्रपान आमतौर पर फेफड़ों के कैंसर या मुंह के कैंसर के कारण के लिए जाना जाता है, हालांकि, यह उन कोशिकाओं को भी प्रभावित करता है जो अप्रत्यक्ष रूप से रक्त कोशिकाओं की तरह, धुएं के संपर्क में आते हैं।
  • रासायनिक एक्सपोजर ( Chemical Exposures ) : बेंजीन जैसे रसायनों के संपर्क में। बेंजीन का उपयोग रबर उद्योग, तेल शोधन, रासायनिक संयंत्र, जूता निर्माण और गैसोलीन से संबंधित उद्योगों में किया जाता है। कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि फॉर्मलाडेहाइड के लिए भारी कारखाने के संपर्क से रक्त कैंसर का खतरा बढ़ जाता है।
  • कीमोथेरेपी ड्रग्स ( Chemotherapy Drugs ) : जिन रोगियों का कीमोथेरेपी के साथ इलाज किया गया है, उनमें ब्लड कैंसर के विकास का उच्च जोखिम है।
  • विकिरण अनावरण ( Radiation Exposure ) : उदाहरण के लिए, उच्च स्तर का विकिरण जोखिम, परमाणु बम विस्फोट से बचकर रक्त कैंसर का कारण बन सकता है। दुनिया के सामने विकिरण जोखिम का सबसे बड़ा और सबसे भयानक उदाहरण जापान में परमाणु बम विस्फोट था, जहां इस विस्फोट के विकिरण के संपर्क में आने वाले लोगों में बीमारी का विकास उच्च अनुपात में पाया गया था, आधे से अधिक होने के बाद भी सदी के लोग अभी भी उन विकिरणों से प्रभावित हैं जिनसे कैंसर होता है।
  • कुछ रक्त विकार ( Certain Blood Disorders ) : रक्त विकार से रक्त कैंसर का खतरा बढ़ रहा है। इन विकारों में क्रोनिक माइलोप्रोलिफेरेटिव (ऐसी स्थिति जो रक्त कोशिकाओं को तेजी से और असामान्य रूप से बढ़ने का कारण बनती है), पॉलीसिथेमिया वेरा (शरीर बहुत अधिक लाल रक्त कोशिकाओं को उत्पन्न करना शुरू करता है), आवश्यक थ्रोम्बोसाइटेमिया (शरीर में बहुत अधिक रक्त प्लेटलेट्स पैदा करता है), और इडियोपैथिक मायलोफिब्रोसिस (अस्थि मज्जा विकार) , जहां अस्थि मज्जा रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को बाधित करना शुरू कर देता है और उन्हें फाइबर के समान पदार्थ के साथ बदल देता है)। जोखिम बढ़ जाता है यदि इन विकारों के उपचार में कीमोथेरेपी शामिल है।
  • आनुवंशिक ( Genetic ) : 
            कुछ सिंड्रोम जो ब्लड कैंसर का कारण बनते हैं, आनुवंशिक हैं, जैसे :-
    1. फैंकोनी एनीमिया (एक आनुवंशिक दोष)
    2. ब्लूम सिंड्रोम (आनुवंशिक विकार)
    3. गतिभंग-टेलेंगीक्टेसिया (आनुवंशिक रूप से विरासत में मिली बीमारी जिसके कारण कई विकलांगताएँ होती हैं)
    4. डायमंड-ब्लैकफैन एनीमिया (विरासत में मिला शुद्ध लाल कोशिका अप्लासिया)
    5. श्वाचमन-डायमंड सिंड्रोम (जन्मजात विकार)
    6. ली-फ्रामेनी सिंड्रोम (कैंसर की आशंका वंशानुगत विकार)
    7. न्यूरोफिब्रोमैटोसिस टाइप 1 (म्यूटेशन के कारण होने वाला ट्यूमर विकार)
    8. गंभीर जन्मजात न्यूट्रोपेनिया (जिसे कोस्टमन सिंड्रोम भी कहा जाता है)
        कुछ समस्याएं जो जन्म के समय मौजूद होती हैं, जैसे :-
    1. गुणसूत्र 21 की एक अतिरिक्त प्रति के साथ पैदा हुआ
    2. गुणसूत्र 8 की एक अतिरिक्त प्रति के साथ पैदा हुआ

ब्लड कैंसर सर्वाइवल (उत्तर-जीवन) की संभावना


5-वर्षीय जीवन रक्षा (%)
पुरुषों
53.7
महिलाओं
49.6
वयस्क
51.8
ब्लड कैंसर, दुर्भाग्य से, बड़ी संख्या में लोगों को प्रभावित करता है। नियमित जांच के माध्यम से जोखिम कारकों का पता लगाना और जोखिम कारकों का निदान करना संभव है। ये नियमित फिटनेस चेकअप आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के बारे में विस्तृत जानकारी दे सकते हैं और विभिन्न प्रकार के ब्लड कैंसर और अन्य गंभीर स्थितियों का पता लगाने में मदद कर सकते हैं।